बस्ती : पापी पेट ने मजबूर कर दिया है रोजी रोटी का सवाल है इसलिए ना मास्क है ना दो गज की दूरी - Tahkikat News

आज का Tahkikat

Friday, 24 July 2020

बस्ती : पापी पेट ने मजबूर कर दिया है रोजी रोटी का सवाल है इसलिए ना मास्क है ना दो गज की दूरी

 राजित राम यादव , बस्ती

 पापी पेट ने मजबूर कर दिया है रोजी रोटी का सवाल है इसलिए ना मास्क है ना दो गज की दूरी 

बस्ती जिले में ऐसे कई जगह हैं जहां सुबह 8:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक मजदूर लाइन में खड़े होकर रोजी रोटी का तलाश करते हैं
बस्ती शहर के कटरा मे मजदूरों की मंडी लगी हुई मजदूरों को नहीं पता है 2 गज की दूरी और मास्क लगाना । परिवार और खुद को जिंदा रखने के लिए बस रोजी-रोटी मिल जाए इसी की तलाश में दो-तीन घंटा खड़े रहते हैं मजदूर।मौजूदा सरकार के किए गए सारे दावे सिर्फ कागजों में सिमटे हुए हैं श्रम विभाग कार्यालय में बैठकर पंखे का हवा खा रहा है।
बस्ती जिले में बढ़ते हुए कोरोनावायरस के केसों को देखते हुए ऐसा लगता है इन मजदूरों का भगवान ही मालिक है। पूरे देश में 65% आबादी सिर्फ मजदूरों की है लेकिन फिर भी शासन प्रशासन के तरफ से कोई सुरक्षा मुहैया नहीं कराया जा रहाहै। ऐसी स्थिति में कई मजदूरों ने अपनी पीड़ा व्यक्त की कि गांव में रोजगार नहीं है ऊपर से बरसात का मौसम और करोना की महामारी, मरता क्या न करता।


No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।