अपने घरों में ही फातिहा करके मनाया मोहर्रम का त्यौहार - Tahkikat News

आज का Tahkikat

Sunday, 30 August 2020

अपने घरों में ही फातिहा करके मनाया मोहर्रम का त्यौहार

राकेश सिंह गोण्डा 

अपने घरों में ही फातिहा करके मनाया मोहर्रम का त्यौहार

गोण्डा - करनैलगंज में कोरोना महामारी का ग्रहण मोहर्रम पर्व पर भी लगा रहा जिससे लोगों ने अपने घरों में ही फातिहा आदि करके पर्व मनाया। 

वैश्विक महामारी कोरोना का ग्रहण हिन्दुओं और मुसलमानों सभी के पर्व और त्यौहारों पर लगा हुआ है। इसी महामारी के चलते शासन प्रशासन की रोक के कारण दो दिन पूर्व मोहर्रम के सातवीं अलम का जुलूस भी नहीं निकाला जा सका था। मोहर्रम की नवीं की रात्रि में रखी जाने वाली ताजिया भी नहीं रखी जा सकी। इस पर लोगों ने ताजिया रखने के स्थान पर मोमबत्ती आदि जलाकर तथा घरों में फातिहा करके पर्व की रस्म अदायगी की। रविवार को मोहर्रम की दसवीं तारीख को ताजिये का जुलूस निकाला जाता था परन्तु जब ताजिया रखी ही नहीं गयीं तो जुलूस किसका निकाला जाता। ऐसे में सब कुछ घरों पर ही संपन्न हो गया। इस दौरान रात भर और दिन में पुलिस लगातार भ्रमण करती रही तथा चौराहों सहित अनेक स्थानों पर पुलिस बल भी तैनात किया गया था।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।