मंत्री आशुतोष टंडन ने पीएचसी काशी विद्यापीठ पर कोरोना प्रतिरक्षण टीकाकरण का निरीक्षण किया व अस्पताल की ओपीडी, दवा वितरण को भी देखा - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News

आज का Tahkikat

Thursday, 29 July 2021

मंत्री आशुतोष टंडन ने पीएचसी काशी विद्यापीठ पर कोरोना प्रतिरक्षण टीकाकरण का निरीक्षण किया व अस्पताल की ओपीडी, दवा वितरण को भी देखा

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


मंत्री आशुतोष टंडन ने पीएचसी काशी विद्यापीठ पर कोरोना प्रतिरक्षण टीकाकरण का निरीक्षण किया व अस्पताल की ओपीडी, दवा वितरण को भी देखा

     वाराणसी। उत्तर प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगररीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन एवं जनपद वाराणसी के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन "गोपाल जी" गुरुवार को विकास खंड काशी विद्यापीठ व हरहुआ का भ्रमण कर वहां के विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं जो वर्तमान में लागू है वह पहले कभी नहीं थी। इस सभी का पात्र व्यक्तियों को लाभ मिले। पात्रों को लाभ समय से प्राप्त हो, इसमें किसी प्रकार का विलंब नहीं हो। नियत समय पर लक्ष्य पूर्ण किए जाएं। कार्यों में गुणवत्ता रखी जाए, इसके लिए जिलाधिकारी समय-समय पर रेंडम चेकिंग कराते रहें। कार्यों में पूरी पारदर्शिता रखी जाए। लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ वहां के जनप्रतिनिधियों के हाथों स्वीकृति पत्र/ लाभान्वित वितरित कराए। क्षेत्र में हुए विकास कार्य व लाभान्वित लोगों की जानकारी/सूची से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराएं।
      मंत्री आशुतोष टंडन ने अधिकारियों को सचेत किया कि कार्य में विलंब स्वीकार नहीं होगा और इसके लिए जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जाएगी। शिकायत निस्तारण में यह देख ले कि कोई आवेदक निस्तारण से असंतुष्ट होकर दोबारा तो नहीं आता है। ऐसे व्यक्ति के प्रकरण में बिंदुवार स्पष्ट निस्तारण करते हुए उसकी अलग सूची बनाये। काशी विद्यापीठ ब्लाक के भ्रमण के दौरान मंत्री आशुतोष टंडन ने 5 महिलाओं ज्योति, नीतू, रिंकी, सुमन व पूनम की गोद भराई कराई उन्हें फल, अनाज की डलिया भेट की। शिशु-गौरव, विशेष, काजल, प्रिंसी, सुशांत व पूनम को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया और उन्हें बर्तन, पौष्टिक आहार दिए। मंत्री ने बच्चे महिमा, गरिमा, इशिका, रितिका, अंशिका, वैभवी, शिवांश को पोषण पोटली वितरित की। 23 स्वयं सहायता समूह को 3.45 लाख रुपए की डेमो चेक सुशीला देवी व आरती देवी को हस्तगत किया। 3 वी0सी0 सखियों चंद्रा, सोनी व सरिता को माइक्रो एटीएम वितरित किए। स्वयं सहायता समूह की 5 महिलाओं लालती देवी, सुशीला, शांति देवी, सितारा देवी व बबीता मौर्य को सामुदायिक शौचालय के केयरटेकर की चाबी हस्तगत की। उन्होंने काशी विद्यापीठ ब्लाक के पूर्ण हो चुके प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों मुन्नी देवी, चंद्रकला, साइमा बेगम, आशा देवी व इंद्रावती देवी को आवास की चाबी हस्तगत की। चालू वर्ष 2021-22 में स्वीकृत हुए प्रधानमंत्री आवासो के 10 लाभार्थियों प्रमिला, हीरावती देवी, अमरावती, सरवन, मीना, लालमणि, चिंता देवी, आरती, मंजू व सुदामा देवी को स्वीकृति पत्र वितरित किए। रमवंती, मंगरु, कलावती को वृद्धावस्था पेंशन व चंपा तथा रीता को विधवा पेंशन की स्वीकृति पत्र वितरित किए। ब्लॉक परिसर में विभिन्न विभागों यथा- बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, महिला स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी का मंत्री ने अवलोकन व निरीक्षण किया तथा उनके कार्यों के बारे में पूछताछ की। ब्लॉक के सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान मंत्री आशुतोष टंडन ने बीच-बीच में विभिन्न विभागीय कार्यों के बारे में पूछताछ भी की। विद्युत विभाग के किसी अधिकारी के उपस्थित नहीं रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उनसे जवाब तलब करने के निर्देश दिए।
      ब्लॉक के कार्यों की समीक्षा के उपरांत मंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोरोना
प्रतिरक्षण के टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी, दवा वितरण काउंटर आदि देखा और चिकित्सा अधिकारी से वैक्सीन के बारे में पूछताछ पर बताया गया कि ब्लॉक क्षेत्र में प्रतिदिन 3 स्थाई सेंटरों पर टीकाकरण हो रहा है। टीका की उपलब्धता बढ़ने पर अस्थाई सेंटर बढ़ा दिए जाते हैं।
      हरहुआ ब्लाक के भ्रमण के दौरान मंत्री आशुतोष टंडन ने यहां भी महिलाओं आंचल, ममता, पूनम, पिंकी को फल एवं अनाज देकर गोद भराई कराई व शिशुओं राज, श्रेयांश को अन्नप्राशन कराकर उन्हें बर्तन, पुष्टाहार वितरित किए। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के 25 समूहों को 3.75 लाख रुपए रिवाल्विंग फंड के डेमो चेक संगीता व जानकी देवी को हस्तगत किया। 2 वी0सी0 सखी यामा पटेल व खुशबू पांडे को माइक्रो एटीएम तथा आशा देवी को सामुदायिक शौचालय के केयरटेकर की चाबी हस्तगत की। पांच व्यक्तियों-निजामुद्दीन, उमा, प्रिया, इंद्रावती व भगवानी को आरोग्य योजना में गोल्डन कार्ड वितरित किए। प्रधानमंत्री आवास योजना में उर्मिला देवी, प्रेमा, मंजू, अमरावती व सुदामा देवी को आवास की चाबी हस्तगत की। मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थी-प्रभावती, महेंद्र, चमेली, मुन्नी देवी व मूलका को चाबी हस्तगत की। वृद्धावस्था पेंशन योजना में खुनमून, कल्लू, हीरावती, बेचन, मनपतिया को पेंशन स्वीकृति पत्र हस्तगत किए। हरहुआ में विभिन्न विभागों महिला बाल विकास, स्वयं सहायता समूह के उत्पादों, बेसिक शिक्षा आदि की प्रदर्शनी का मंत्री ने अवलोकन किया। लाभार्थियों को सहायता वितरण के बाद मंत्री आशुतोष टंडन ने ब्लॉक सभागार में विस्तार से हरहुआ ब्लाक कार्यों की समीक्षा की। यहां पर कुछ विभागों द्वारा सही व समुचित जानकारी नहीं देने पर मंत्री ने असंतोष व्यक्त करते हुए हिदायत दी कि भविष्य में समस्त अधिकारी अपने विभाग की पूर्ण व सही अभिलेखिय तथ्यों के साथ रहे, अन्यथा इसे गंभीरता से लेते हुए उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
      उक्त दोनों ब्लॉकों में मंत्री ने विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं यथा-प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा, जल संरक्षण कार्यो, ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण शौचालय निर्माण, ऑपरेशन कायाकल्प, निगरानी समितियों की स्थिति, विभिन्न प्रकार की पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, शादी अनुदान, कोरोना नियंत्रण हेतु मेडिकल किट वितरण, वैक्सीनेशन वृक्षारोपण महिला एवं बाल विकास की योजनाओं, खाद बीज की स्थिति, किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति, किसान सम्मान निधि की प्रगति, निशुल्क गरीब अन्य योजना की प्रगति, पशु टीकाकरण, निराश्रित गोवंश के संरक्षण प्रगति, ग्रामीण पेयजल योजनाओं, कौशल विकास मिशन की प्रगति, जन शिकायतों के निस्तारण आदि के प्रगति की बिंदुवार समीक्षा की।
       मंत्री आशुतोष टंडन के भ्रमण के दौरान काशी विद्यापीठ में विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, बीजेपी जिला अध्यक्ष हंसराज सिंह, ब्लॉक प्रमुख रेनू पटेल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा सहित अन्य गणमान्य नागरिक व अधिकारीगण उपस्थित थे। हरहुआ ब्लाक के भ्रमण के दौरान बीजेपी जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, ब्लाक प्रमुख हरहुआ, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा एवं अन्य गणमान्य नागरिक व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।