#varanshi कांग्रेस ने निकाली दलित स्वाभिमान यात्रा - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News

आज का Tahkikat

Tuesday, 3 August 2021

#varanshi कांग्रेस ने निकाली दलित स्वाभिमान यात्रा

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

कांग्रेस ने निकाली दलित स्वाभिमान यात्रा

वाराणसी। आजादी के बाद पण्डित जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व में गठित आजाद भारत की पहली कैबिनेट में भारतरत्न बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर को आज ही के दिन कानून मंत्री बनाकर सर्वसमाज को समाज की मुख्य धारा में लाने का एक महान प्रयास किया गया था* । 
 आज़ादी के तत्काल बाद किसी दलित को कानून मंत्री के रूप में बनाकर तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने न सिर्फ एक महान व्यक्तित्व को सम्मानित किया बल्कि दलित जीवन की सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक हिस्सेदारी को भी मुकर्रर किया था । बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर ने कानून मंत्री के रूप में भारत को एक मजबूत शुरुआत दी, जिसका लाभ आज भारत मे रहने वाले दलित समाज के लाखों - करोणों भाई - बहन उठा रहे हैं । भारतीय संविधान में दलित भाइयों को अपने सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक उत्थान के लिए पदत्त आरक्षण का प्रावधान बाबा साहेब की महान सोच का परिणाम है । पण्डित जवाहरलाल नेहरू ने अपनी प्रथम मंत्रिमंडल में बाबा साहेब को उनकी प्रतिभा को देखते हुए ही उन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी थी । 

 बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर को आजाद भारत के पहले कानून मंत्री बनाये जाने के आज के इस महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक दिन को प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने *दलित स्वाभिमान दिवस* के रूप में मनाया । इस अवसर पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष आलोक प्रसाद के आह्वान पर आज पूरे प्रदेश में यह स्वाभिमान यात्रा निकाली गई । 
 वाराणसी में आज आयोजित यह दलित स्वाभिमान यात्रा, वाराणसी जिला कांग्रेस कमेटी ( अनुसूचित प्रकोष्ठ ) बृजेश कुमार जैसल के नेतृत्व में बीरापट्टी स्टेशन से निकाली गई , जोकि बीच मे कई गाँवों से होते हुए हरहुआ के सरायकाजी के पास स्थित गड़वां गाँव मे स्थित भारतरत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ सम्पन्न हुई । इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राजीव कुमार राम "राजू" ने बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि - आज अगर बाबा साहेब का बनाया संविधान न होता तो दलित भाइयों को स्वाभिमान न मिला होता । बाबा साहेब ने संविधान के माध्यम से दलित भाइयों को स्वाभिमान के साथ जीने का अवसर दिया । कांग्रेस की सरकारों ने हमेशा सर्व समाज के हित के लिए सोचा । 

 इस असर पर हरहुआ ब्लॉक अध्यक्ष चक्रवर्ती पटेल, अनिल गौतम, अनुसूचित जाति ब्लॉक अध्यक्ष राकेश कन्नौजिया, रविन्द्र जी, लालमन, गोवर्धन सिंह, शिवकुमार, ,सारनाथ, शंकर विश्वकर्मा, रामचन्द्र, सन्तोष कुमार , रमेश कन्नौजिया, मुन्नालाल, राजू, आर्यन,अमित जैसल समेत कांग्रेसजन उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।