धूमधाम से जिले के सभी 16 विकासखण्डों पर आयोजित हुआ गरीब कल्याण मेला - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News

आज का Tahkikat

Saturday, 25 September 2021

धूमधाम से जिले के सभी 16 विकासखण्डों पर आयोजित हुआ गरीब कल्याण मेला

राकेश सिंह गोंडा 

  धूमधाम से जिले के सभी 16 विकासखण्डों पर आयोजित हुआ गरीब कल्याण मेला

  

वाराणसी। एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रणेता महान विचारक एवं प्रखर राष्ट्रवादी पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी की जयंती के अवसर पर शासन के निर्देशानुसार जनपद के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर खराब मौसम के बावजूद पूरी भव्यता के साथ गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया।
       सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह व डीएम मार्कण्डेय शाही ने विकासखण्ड कटरा बाजार में मेले का औपचारिक शुभारम्भ पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ किया। वहीं प्रदेश के कैबिनेट मंत्री समाज कल्याण रमापति शास्त्री ने विकासखण्ड नवाबगंज में, विधायक तरबगंज प्रेम नरायन पाण्डेय ने विकासखण्ड बेलसर व तरबगंज, विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह ने विकासखण्ड झंझरी तथा पण्डरी कृपाल, विधायक कटरा बाजार बावन सिंह ने हलधरमऊ, विधायक गौरा प्रभात वर्मा ने विकासखण्ड बभनजोत व छपिया में गरीब कल्याण मेले का शुभारम्भ किया तथा पात्रों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के स्वीकृति पत्र वितरित किए।
      बतातें चलें कि शासन के निर्देशन में शनिवार को जनपद के सभी 16 विकास खण्डों में जन प्रतिनिधियो एवं जिला प्रशासन द्वारा गरीब कल्याण मेला बड़े धूम धाम के साथ आयोजित किया गया। जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों द्वारा ब्लाकों पर लगाए गए विभिन्न स्टालों का निरीक्षण भी किया गया।
      इस अवसर पर मा0 सांसद कैसरगंज ने कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के अन्त्योदय सपने को साकार करना एवं समाज में अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों के जीवन में सर्वांगीण विकास ही अन्त्योदय उद्देश्य हैं और इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार द्वारा रबी कल्याण मेल का आयोजन कराया जा रहा है।
       इस अवसर पर जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि गरीब कल्याण मेले के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया की इस अवसर पर सभी विकास खण्डों में जन आरोग्य मेलों का आयोजन कर आमजन का स्वास्थ्य परीक्षण एवं आयुष्मान कार्डो का वितरण तथा कोविड टीकाकरण आदि की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुनिश्चित की गयी है। कृषि विभाग की ओर से सभी प्रकार के ऋण वितरण, कृषि संयंत्रों के वितरण भी किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, स्वच्छ पेयजल तथा उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन तथा जनसामान्य को उपलब्ध कराये जाने वाली अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। उन्होंने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा विधवा, वृद्धावस्था पेंशन के कैंप, खाद्य सुरक्षा के द्वारा पात्र परिवारों को राशन कार्ड एवं खाद्य सामग्री का वितरण, बाल कल्याण एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषाहार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
     प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि सरकार द्वारा समाज अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के विकास व उत्थान के लिए पं0 दीन दयाल जी के आदर्शों पर चल रही है। आज साज के वंचित, शोषित हर जरूरतमंद को योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के मिल रहा है। विधायकगौरा प्रभात वर्मा ने कहा कि विगत साढ़े चार वर्षों में विकास की नई पटकथा लिखी गई है। सड़कों का जाल, विद्युत व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवाओं का उच्चीकरण जैसे तमाम कार्य कराए गए हैं।
      विधायक कटरा बाजार बावन सिंह ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय को नमन करते हुये कहा कि शासन की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन सामान्य तक पहुँचाकर ही हम सर्वांगीण विकास को अवतरित कर सकते हैं। आज सरकार बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक के सभी चरणों को विभिन्न योजनाओं द्वारा कुशलता एवं खुशहाली के साथ साकार कर रही हैं।
     इस अवसर पर विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह ने कहा कि गरीब मेला द्वारा एक ही छत के नीचे सरकार के सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी और सुविधा प्राप्त करना एक सराहनीय प्रयास है। जनपद के सभी विकास खण्ड में आयोजित गरीब कल्याण मेला के कार्यक्रम अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन, व्यक्तिगत शौचालयों के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र का वितरण, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग पेंशन वृद्धावस्था पेंशन, पात्र परिवारों को राशन कार्ड तथा खाद्यान्न, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को सहायता राशि, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूहांे को सहायता, धात्री महिलाओं व बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषाहार का वितरण किया गया। मा0 अतिथियों द्वारा कृषि विभाग के द्वारा उपकरण एवं टूल किट वितरण, शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को पुस्तक वितरण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत प्रमाण-पत्र का वितरण, पंचायती राज एवं ग्राम्य विकास विभाग में अच्छे कार्य करने वाले को प्रमाण-पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाभी वितरण, विकलांग व्यक्तियों को ट्राई साइकिल, कान मशीन आदि द्वारा लाभार्थियो को उपकरण एवं स्वीकृति पत्र वितरण किया जाना सरकार का एक साहसकि और अत्सन्त जनोपयोगी कदम है।
      विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी, भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष शेष नारायण मिश्रा, जिला अध्यक्ष अमर किशोर कश्यप बमबम, भवानी भीख शुक्ला, सुमित भूषण सिंह, डा0 सत्येन्द्र सिंह, मनीष सिंह, आशीष त्रिपाठी, विनोद शुक्ला, रमा शंकर मिश्रा, सजीव सिंह, सुनील सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा मेले के ब्लाकवार नोडल अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारीगण तथा जनसामान्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।