सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा, राहत व बचाव कार्य को बताया संतोषजनक - Tahkikat News

आज का Tahkikat

Saturday, 4 September 2021

सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा, राहत व बचाव कार्य को बताया संतोषजनक

राकेश सिंह गोंडा 


सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा, राहत व बचाव कार्य को बताया संतोषजनक

गोण्डा।बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर निकले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पहुंचकर निरीक्षण किया व पीड़ितों में राहत सामिग्री वितरित की।
तहसील तरबगंज अन्तर्गत उमरी बेगमगंज के  बाबा मठिया बरौली में पहुंचकर मुख्यमंत्री ने राहत सामिग्री वितरण के पश्चात मीडिया को संबोधित किया।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 15 जनपद इस बार बाढ़ प्रभावित हैं जहां हर संभव मदद पहुंचाई जा रही है।बीते वर्षो की अपेक्षा ज्यादा बरसात होने व नेपाल से आने वाली नदियों के कारण बाढ़ की स्तिथि बनी बावजूद बाढ़ के प्रभाव से बचने के लिए किये गए इंतजाम से कम क्षेत्र प्रभावित हुए हैं।जनपद के 10 राजस्व ग्राम बाढ़ से प्रभावित हैं जिनमे से 7 पूर्ण रूप प्रभावित हैं।
प्रशासन लगातार राहत व बचाव का कार्य तेजी से कर रहा है। सांसद व विधायकों के निर्देशन में प्रशासन द्वारा राहत सामिग्री व धनराशि मुहैया कराई जा रही है।
उन्होने कहा कि हर जनपद में  प्रभावित लोगों के बचाव राहत के लिए एनडीआरएफ व एसटीआरएफ को तैनात किया गया है।
राहत व बचाव कार्य के लिए स्टीमर व नौका की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है।बाढ़ क्षेत्र में संक्रमण का प्रभाव न होने पाए इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को वैक्सिनेसन,उपचार व दवा छिड़काव के निर्देष दिये गए हैं।इसके लिए 5 सितम्बर से 12 सितम्बर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।
भारी बरसात व बाढ़ को देखते हुए किसानों के फसलों के नुकसान का निरीक्षण कर उन्हें मुवावजा देने का भी निर्देष दिया गया है।बाढ़ में डूबने से व हिँसक जानवरो के काटने से किसी की मौत होती है तो चार लाख रूपए तत्काल देने की व्यवस्था की गई है व अगर किसी किसान व बटाईदार की आकस्मिक मौत होती है तो 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा।बाढ़ से क्षतिग्रस्त होने वाले मकानों को 95 हजार रुपये व जिनके मकान नदी के कटान में बह गए हैं उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
मीडिया ब्रीफिंग के बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की।
इस दौरान कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह,विधायक प्रेमनारायण पाण्डेय,विधायक प्रतीक भूषण सिंह,विधायक प्रभात वर्मा,भाजपा जिलाध्यक्ष अमर किशोर कश्यप,जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्र, हिन्दू युवा वाहिनी जिलाध्यक्ष शारदा कांत पांडेय सहित जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक समेत प्रशासन के अन्य प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।