राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर से गोरखपुर सहित ग्रामीण क्षेत्र प्रभावित - Tahkikat News

आज का Tahkikat

Thursday, 2 September 2021

राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर से गोरखपुर सहित ग्रामीण क्षेत्र प्रभावित

कृपा शंकर चौधरी गोरखपुर

राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर से गोरखपुर सहित ग्रामीण क्षेत्र प्रभावित

गोरखपुर। पहाड़ों पर हुए बारिश एवं नेपाल से निरंतर छोड़े जा रहे पानी ने राप्ती सहित कई नदियों के जलस्तर को बढ़ने पर मजबूर कर दिया है। इससे इन नदियों के किनारे बसे गोरखपुर सहित कई जिले प्रभावित हो रहें हैं। आलम यह है कि शहरों के पानी न निकल पाने से शहर वासी एवं बांधों से घिरे लोगों में बांध न टूट जाए के भय ने परेशान कर रखा है।


गोरखपुर शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के यह क्षेत्र प्रभावित

बताया गया कि शहर से सटे मिर्जापुर के दक्षिणी हिस्से में नदी का पानी घुसना शुरू हो गया है जिससे उक्त क्षेत्र के लोग प्रभावित हो रहें हैं। इसके अलावा जिले के सांसद रविकिशन के सिंगाड़िया निवास स्थान के क्षेत्र में भी जलनिकास की व्यवस्था न रहने से उस क्षेत्र के लोग प्रभावित बताए गए।
कहां कहां जल से मार्ग प्रभावित

नौसड से आगे कोलिया के पास बंधे से पानी का तेज़ रिसाव। कालेसर से गोरखपुर की तरफ आने वाले बड़े वाहनों को रोका गया। टोल प्लाजा की तरफ से निकाले जा रहे हैं बड़े वाहन इसके अलावा देवरिया मार्ग स्थित मोतीराम अड्डा से कछार क्षेत्र के बरही मार्ग सहित सोनौली जाने वाली फोरलेन प्रभावित बताया गया।

क्या सोच रहे हैं लोग

बढ़ते जलस्तर के संबंध में ग्रामीण अंचल के किसानों ने अपने पेड़ों और खेत के मेंढ़ों को दिखाते हुए कहा कि निशान 2017 के बाढ़ को पार कर गया है और अब यह 1998 के स्थिति की ओर बढ़ रहा है।



No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।