ग्राम पंचायत संघ के जिलाध्यक्ष ने प्रभारी मंत्री को अपने मांगो का ज्ञापन सौंपा - Tahkikat News

आज का Tahkikat

Sunday, 19 September 2021

ग्राम पंचायत संघ के जिलाध्यक्ष ने प्रभारी मंत्री को अपने मांगो का ज्ञापन सौंपा

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

ग्राम पंचायत संघ के जिलाध्यक्ष ने प्रभारी मंत्री को अपने मांगो का ज्ञापन सौंपा

ग्राम प्रधानों को संपूर्ण अधिकार एवं निर्माण सामग्रियों के निर्धारित मूल्य को बढ़ाने की मांग

बस्ती रुधौली। रविवार को जनपद के दौरे पर आए प्रभारी मंत्री राजेंद्र कुमार उर्फ मोती सिंह जी से मिलकर ग्राम पंचायत संघ के जिला अध्यक्ष महेंद्र सिंह ने पंचायत ग्राम प्रधानों को संवैधानिक रूप से प्राप्त अधिकारों को पूर्ण रूप से देने एवं ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों में प्रयोग होने वाले सामग्रियों के निर्धारित मूल्यों में बढ़ोतरी करने के लिए ज्ञापन सौंपा। 
       ज्ञापन में जिलाध्यक्ष ने जनपद के ग्राम प्रधानों की ओर से 73वें संशोधन एक्ट के तहत घोषित 29 विषय एवं अधिकार पूर्ण रूप से ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधानों को दिया जानें ग्राम पंचायत में किए गए वित्तीय कटौती यों को पूर्ण किया जाने, ग्राम पंचायतों में किए गए पूर्व में पोखरा के पट्टे की धनराशि वापस कराए जाने, तालाबों के नए पट्टे के बारे में ग्राम प्रधान को समुचित रूप से सूचित किये जाने, सभी ग्राम प्रधानों को शस्त्र लाइसेंस दिए जाने, ग्राम पंचायतों में आने वाली धनराशि का उपयोग खुली बैठक के माध्यम से कार्ययोजना निर्धारित कर किए जाने, ग्राम पंचायतों में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अलग से धनराशि जारी किए जाने, ग्राम पंचायतों से संबंधित सभी प्रमाण पत्र ग्राम पंचायतों में बनवाए जाने, ग्राम प्रधानों को वेतन तीस हजार रुपए प्रतिमाह एवं कार्यकाल समाप्त होने के बाद पेंशन की व्यवस्था कराए जाने की मांग की है।
       एक अन्य ज्ञापन के माध्यम से ग्राम पंचायतों होने वाले विकास कार्यों में प्रयुक्त होने वाले सामग्रियों के लिए सरकार की ओर से निर्धारित मूल्य बाजार के मूल्य से कम होने का हवाला देते हुए जिलाध्यक्ष मूल्य में बढ़ोतरी की मांग की है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि निर्माण में प्रयोग होने वाले सरिया, सीमेंट आदि सामग्रियों का सरकारी मूल्य बेहद कम है जिसके चलते न सिर्फ ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों में निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कमी रह जाती है बल्कि दूसरी ओर सरकार की छवि भी धूमिल होती है। ज्ञापन देने वालों में अरुण कुमार शुक्ला, अवधेश मिश्रा, चंद्रभान, कृष्णचंद्र पांडेय, आशुतोष शुक्ला, शिवानंद पांडेय, दिनेश कुमार दूबे, अवधेश मिश्रा, विश्वजीत वर्मा, राजमणि सहित सैकड़ों प्रधान मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।