मुख्य सड़क पर लगा गंदगी का लगा, प्रशासन बेखबर - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News

आज का Tahkikat

Tuesday, 28 September 2021

मुख्य सड़क पर लगा गंदगी का लगा, प्रशासन बेखबर

मयंक पांडेय अमेठी

मुख्य सड़क पर लगा गंदगी का लगा, प्रशासन बेखबर

०नालियों हुई चोक,नहीं हुई 2 साल से सफाई

० सफाई ना होने से फैल रहा डेंगू मलेरिया ,हैजा, वायरल फीवर व वेक्टर जनित रोग

० हरदेव नगर खेरौना में नहीं हुई है किसी सफाई कर्मी की तैनाती

अमेठी। पिछले 10 दिनों पूर्व हुई भयंकर बरसात से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था। जिससे जगह जगह पर जलभराव हो गया ।अमेठी तहसील परिसर सहित सरवनपुर ,एसडीएम आवास, क्षेत्राधिकारी अमेठी आवास सहित हरदेव नगर खेरौना के ज्यादातर घरों में पानी लबालब भर गया था।  एसडीएम अमेठी के प्रयास से जेसीबी द्वारा नाले की खुदाई की गई ।जिससे अधिकांश घरों से पानी निकल गया। लेकिन मलबा मुख्य सड़क मार्ग पर अब भी पड़ा हुआ है। जिसे हटाने के लिए प्रशासन द्वारा अब तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई।
   घटना अमेठी जनपद के दुर्गापुर रोड स्थित हरदेव नगर खेरौना की है। जहां पर पिछले दिनों हुई बरसात से लोगों के घरों में डेढ़ से दो फीट पानी भर गया था। बरसात का पानी निकालने के लिए जगह जगह से नालों की सफाई जेसीबी द्वारा की गई और कूड़ा मुख्य सड़क मार्ग पर रख दिया गया जिसे हटाने के लिए प्रशासन का कोई भी अधिकारी अब तक नहीं आया। सड़क पर गंदगी का अंबार पिछले 10 दिनों से लगा हुआ है। जिससे वेक्टर जनित रोग डेंगू, मलेरिया, हैजा, वायरल फीवर, जुखाम, सर्दी और खांसी का प्रकोप दिनों दिन बढ़ रहा है। साफ सफाई ना होने से अब तक सैकड़ों लोग रोगों की चपेट में आ गए हैं। जिससे उन्हें असमय अस्पताल पहुंचना पड़ रहा है। कोरोना काल होने के कारण अमेठी के अस्पतालों में डाक्टरों की भारी कमी है। क्षेत्र वासियों को इलाज के प्राइवेट डॉक्टर के पास जाना पड़ रहा है। सड़क पर पड़े कूड़े के मलबे व ढेर से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।

आपको बताते चलें कि हरदेव नगर खिलौना पिछले 3 सालों से इसी सफाई कर्मी की नियुक्ति नहीं हुई है। जिसके कारण दुर्गापुर रोड पर स्थित हरदेव नगर खेरौना तक सड़क के किनारे बनी हुई नालियां तो खो गई हैं वह पॉलिथीन व गंदगी से पूरी तरह से पट गई हैं ।जिन्हें साफ करने के लिए अभी तक कोई भी कर्मचारी नहीं आया। इस बारे में खेरौना के जनप्रतिनिधि दारा वर्मा का कहना है कि रास्ते में कूड़ा पिछले 10 दिनों से पड़ा हुआ है। सफाई कर्मी की नियुक्ति ना होने से मलबे को हटाया नहीं गया है और ना ही नालियों की सफाई हो पाई है। जब कोई भी व्यक्ति एसडीएम अमेठी के यहां शिकायत करता है तो टीम गठित करके सफाई की व्यवस्था की जाती है ।उन्होंने बताया कि बुधवार तक कूड़े का ढेर व गंदगी हटा दी जाएगी ।इस बारे में जिला पंचायती राज अधिकारी श्रीकांत यादव ने बताया कि संबंधित सफाई कर्मचारियों, एडीओ पंचायत व सेक्रेटरी को आदेशित किया गया है। वह जल्द ही सड़क पर फैली गंदगी को हटा देंगे व् चोक नालियों से गंदगी को निकाल देंगे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।