पंचायत चुनाव बिहार को लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार की अधिकारियों की हुई कुशीनगर में मिटिंग - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News

आज का Tahkikat

Sunday, 26 September 2021

पंचायत चुनाव बिहार को लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार की अधिकारियों की हुई कुशीनगर में मिटिंग

इश्वर चन्द्र पटेल कुशीनगर

पंचायत चुनाव बिहार को लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार की अधिकारियों की हुई कुशीनगर में मिटिंग



कुशीनगर/पडरौना।   बिहार में पंचायत चुनाव के सम्बेडनशीलता को देखते हुए उत्तर प्रदेश बिहार के सटे सीमावर्ती कुशीनगर व बेतिया जिले पदाधिकारियों की 26सितम्बर को तहसील सभागार में मीटिंग सम्पन्न हुए। इस सम्बंध में आप को अवगत कराना है कि बेतिया जिले का बगहा अनुमंडल व कुशीनगर जनपद के तीन तहसीलों का सीमाएं आपस मे लगती है इसलिए उपजिलाधिकारी खड्डा व उप जिलाधिकारी बगहा आपसी वार्ता के बाद तहसील पडरौना के सभागार में मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों के साथ बार्डर मीटिंग संम्पन की गई जिसमें अनुमंडल पदाधिकारी दीपक मिश्रा,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कैलाश प्रसाद व 4 ब्लाकों के भितहा, पिपरासी,मधुबनी ठकरहा के प्रखंड विकास अधिकारी व सभी थानों के थानाध्यक्ष तथा एवं कुशीनगर के उप जिलाधिकारी अरविंद कुमार खड्डा, उप जिलाधिकारी पडरौना, कल्पना जायसवाल , पुलिस क्षेत्राधिकारी खडडा,थाना खड्डा, थाना हनुमानगंज,थाना पडरौना कोतवाली प्रभारी निरीक्षक आदि मौजूद रहे। उप जिलाधिकारी खड्डा द्वारा बताया गया कि हमारे रेता क्षेत्र के नदी उस पार 5 गांव जो नदी उस पार है वे आंशिक रूप सटे हुए है वही छितौनी, नरकहवा, पनियहवा,जहाँ नदी सम्पर्क मार्ग से बिहार से सटा हुआ है तथा तहसील पडरौना के चिरइया,अरन्हवा सिंघा पट्टी,वासी, मनिकौरा,कटाई भरपुरवा जो बिहार के  पिपरासी,मधुबनी,धनहा अंचल से सटा हुआ है तमकुही राज तहसील के सेवरही तमकुही रॉड आदि गांव ही एक ही तटबन्ध से लोगों का आना जाना रहता है
चुकी दोनों राज्यो के बीच मे गण्डक नदी कच्चि मार्ग होने से आवागमन होता रहता है पंचायत चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था प्रभावित कर सकती है सम्पर्क मार्ग पनियहवा से सिरपत नगर कटाई भटपुरवा के मदरहवा टोला  बासी पुलिस चौकी मधुबनी थाना मन्दौर से बिहार से पुल और रास्ते स बिहार में शराब बंदी होने से  बिहार के पंचायत चुनाव को प्रभावित कर सकते है । इसलिए येसे मार्गो पर कड़ी चौकसी रखी जाय और पुलिस के बैरिकेडिंग और नाव के माध्यम से शराब का हो सकता है तस्करी ऐसे स्थिति में सभी नावों को चिन्हित कर कड़ी  निगरानी रखी जाए। वही अवंचित नमो को सूची तैयार कर लाया जाए और  चुनाव के दौरान निगरानी रखे जाय इनमे कुशीनगर के पुलिस दोनों क्षेत्रो के पुलिस व मजिस्ट्रेट के व प्रखंड अधिकारी की कम्युनिकेशन सूचना बनाकर आदान प्रदान कर दिया जाए किसी घटना या कार्यवाही के सम्बंध में एक दूसरे से शेयर करते रहेंगे इनमे मीडिया का सहभागिता अवशय करे। उत्तर प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव निकट है दोनों प्रदेशों के बॉर्डर मीटिंग अत्यंत महत्वपूर्ण हैं कुछ जगहों पर उतर प्रदेश सिमा से आते है येसे में उन स्थानों को एटिंटफाइन कर ले और सूची के साथ तहसील या थाने में सूचना प्रदान करे छोटी छोटी घटनाओं पर भी निगरानी रखने की आवश्यकता है उप जिलाधिकारी खडडा द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि नौरंगिया बिहार के कुछ अपराधिक उत्तर प्रदेश के बालगोविंद छपरा में जब्त की गई 1000 एकड़ जमीन बिहार के कुछ माफिया द्वारा काट लिया जाता है उस पर कार्यवाही की अपेक्षा है साथ ही रेता पार बिजली न पहुचने पर btr के असहयोग के कारण तकरीबन तीस हजार जनसँख्या आबादी बिना बिजली के रह रही है सम्पर्क मार्ग न होने के कारण दुर्गम रास्ते के सहारे आना जाना पड़ता हैं ऐसे में आपके सहयोग की अपेक्षा है । और कुछ अवांछित सूचना गोपनीय तरीके से आदम प्रदान किया गया बार्डर के निकटवर्ती शराब की दुकानों पर निगरानी रखने का आदेश दिए गए।
 बिहार में पंचायत चुनाव संचालित है 20.10.2021 से बगहा प्रमंडल में12.12.2021 तक निर्वाचन की तिथी घोषित है दोनों क्षेत्रो के अधिकारियों द्वारा समन्यव अपराध पर नियंत्रण करने कमींउनेशन बनाये रखने शांति व्यवस्था आदि के सम्बंध में विस्तृत चर्चा किया गया। इस दौरान बिहार के बीच सभी थाना प्रभारी मौजूद रहे।। उपस्थित अधिकारी तहसीलदार खड्डा ,तहसीलदार पडरौना, क्षेत्राधिकारी खड्डा थाना प्रभारी हनुमान गंज,खड्डा, पड़रौना,आदि लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।