अब आनन्द लीजिए बनारस स्टेशन पर आजमगढ़ की लोकप्रिय ब्लैक पॉटरी का - Tahkikat News

आज का Tahkikat

Saturday, 26 March 2022

अब आनन्द लीजिए बनारस स्टेशन पर आजमगढ़ की लोकप्रिय ब्लैक पॉटरी का

रिपोर्ट- कैलाश सिंह विकास वाराणसी

वाराणसी 25 मार्च,2022; “एक स्टेशन एक उत्पाद” योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दिनांक-25.03.2022 से विभिन्न शर्तों के तहत वाराणसी मण्डल के बनारस रेलवे स्टेशन पर आजमगढ़ के ब्लैक पाटरी का स्टॉल लगाया गया, जिसका औपचारिक शुभारम्भ रेलवे बोर्ड की अपर सदस्य पर्यटन एवं खान-पान श्रीमती सीमा कुमार ने ब्लैक पॉटरी का मर्तबान खरीद कर किया । इस अवसर पर प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक श्री संजय मिश्रा ,मंडल रेल प्रबन्धक श्री रामाश्रय पाण्डेय,वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक श्री संजीव शर्मा ,सहायक वाणिज्य प्रबन्धक श्री ए.के.सुमन एवं स्टेशन के कर्मचारी उपस्थित थे ।
इसके पूर्व अपर सदस्य पर्यटन एवं खान-पान श्रीमती सीमा कुमार ने बनारस स्टेशन के सामान्य यात्री हाल एवं हाल के मुख्य प्रवेश द्वार पर लगे लोकप्रिय ब्लैक पॉटरी स्टाल का सूक्ष्म निरीक्षण किया और स्टाल पर लगे विभिन्न प्रकार के काली मिटटी से निर्मित बर्तनों एवं उपयोगी सजावटी पॉटरी के निर्माण से लेकर उपयोग करने तक की जानकारी ली । स्टाल संचालक द्वारा सभी बर्तनों की रोचक जानकारी दी गई जैसे इन बर्तनों का उपयोग इको-फ्रेन्डली स्वादिष्ट खाना बनाने में भी किया जा सकता है साथ ही यह भी बताया की आजमगढ़ जिले के निजामाबाद ग्राम में सैकड़ों परिवार इन बर्तनों का निर्माण कर अपना जीवकोपार्जन करते हैं ।
ज्ञातव्य हो की पारम्परिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए और उसमें अधिक से अधिक रोजगार सृजन हेतु भारतीय रेल द्वारा 'एक स्टेशन एक उत्पाद' की योजना को कार्यान्वित किया जा रहा है । इसी योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर 19 स्टेशनों के उत्पादों में आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी को पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस स्टेशन के लिए चयनित किया गया है ।
एक स्टेशन,एक उत्पाद योजना के अंतर्गत वाराणसी मंडल के बनारस स्टेशन पर आजमगढ़ की प्रसिद्ध ब्लैक पॉटरी का स्टाल अगले 15 दिनों तक के लिए लगाया गया है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।