ग्रामीण महिलाओं को एनेमिया से बचने हेतु किया प्रशिक्षण शिविर का आयोजन - Tahkikat News

आज का Tahkikat

Thursday, 31 March 2022

ग्रामीण महिलाओं को एनेमिया से बचने हेतु किया प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

 ग्रामीण महिलाओं को एनेमिया से बचने हेतु किया प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

  कैलाश सिंह विकास वाराणसी
        
 राजातालाब- मनरेगा मजदूर यूनियन व जन शिक्षण केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में मनरेगा मजदूर यूनियन से जुड़ी महिलाओं हेतु एनेमिया से बचने व माहवारी से होने वाली बीमारियों से बचने के उपाय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन राजातालाब में किया ।प्रशिक्षण में मुख्य रूप से महिलाओं को एनेमिया से बचने का उपाय बताया गया ।प्रशिक्षक डॉ. आर.के.यादव ने बताया कि महिलाओं को खान पान से एनेमिया जैसी भयंकर बीमारी से अपने को बचा सकती है,उन्होंने बताया कि आज भी गांव में रहने वाली प्रत्येक तीसरी महिला एनेमिया से पीड़ित है ।सरकार द्वारा किये जा रहे सभी उपाय नाकाफी साबित हो रहा है लिहाजा हमलोगों को खुद ही जागरूक होकर इसके खिलाफ लड़ाई लड़ना व जितना होगा ।महिला मजदूर यूनियन की संयोजिका रेनू पटेल ने कहा कि मनरेगा मजदूर यूनियन संगठन से जुड़ी महिलाओं  को अभियान चलाकर एनेमिया के प्रति जागरूक करने का काम कर रही है । आगे भी संगठन द्वारा जागरूकता,प्रशिक्षण का कार्यक्रम चलाया जाएगा ।
 प्रशिक्षण में,सुरेश राठौर,मंगरा,धर्मा देवी,श्रद्धा,सरस्वती,अंजली,आशा,
कुमारी,काजल,सबिता, पूजा,रीना,निशा,रेनू,नेहा,प्रीति,मधु, ममता,शीला,प्रेमशीला,कविता,संजू, विमला,मुश्तफ़ा सहित सैकड़ों महिलाएँ शामिल हुई ।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।